Home Health मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार वाहन से नियमित रूप से टीकाकरण, कोविड-19 टीकाकरण व...

मुस्कान एक्सप्रेस प्रचार वाहन से नियमित रूप से टीकाकरण, कोविड-19 टीकाकरण व हाथों को सफ़ाई के लिए किया जाएगा जागरूक

192
0
Advertisement

सोनभद्र संवाददाता, पूर्णिया । मुस्कान एक्सप्रेस के द्वारा लोगों को कोविड-19 टीकाकरण, नियमित टीकाकरण व हाथों को हर आधा घंटा पर धोने को जागरूक करने के लिए जागरूकता रथ निकाला गया है। सदर अस्पताल परिसर स्थित डीआईओ सभागार के समीप ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ सुभाष चंद्र पासवान, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एसके वर्मा, पूर्णिया सदर पीएचसी के एमओआईसी डॉ आरपी सिंह व यूनिसेफ़ के एलायंस फ़ॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस अवसर पर डीआईओ, एसीएमओ, एमओआईसी, पूर्णिया पूर्व पीएचसी की एएनएम संगीता देवी, समृता कुमारी, कंचन कुमारी, मिस्टू कुमारी, अदिति सिंह, अंजलि कुमारी, कल्पना कुमारी व संगीता कुमारी सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

जिंदगी के लिए नियमित टीकाकरण बहुत ज़्यादा जरूरी: डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र पासवान ने बताया वैश्विक महामारी कोविड-19 टीकाकरण के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही ज़िले में यूनिसेफ के सहयोग से चलाये जा रहे नियमित टीकाकरण जैसे- जन्म के तुरंत बाद बीसीजी, हैपेटाइटिस, पोलियो, रोटा, पीसीवी, खसरा/रूबेला के साथ ही विटामिन ए का खुराक नियमित रूप से लेना ज़रूरी होता है। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सीबीआई-आरआई के मॉड्यूल 04, 05, 06 एवं 07 से संबंधित जानकारी पहले ही दी जा चुकी है।

Advertisement

कुछ भी खाने या पीने से पहले हर आधा घण्टा पर हाथों को नियमित रूप से धोएं: एसीएमओ
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एसके वर्मा ने बताया कोरोना संक्रमण के कारण आम लोगों में हाथ धोने को लेकर पहले की अपेक्षा अब कुछ ज़्यादा ही जागरूकता आई हुई है। हाथ धोने मात्र से कोरोना संक्रमण के अलावे अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि अभी भी कुछ वैसे भी लोग हैं जो बगैर हाथ धोए खाद्य पदार्थ खा लेते है, जिसके कारण शरीर के अंदर कीटाणु प्रवेश कर जाते है और कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। कुछ भी खाने या पीने से पहले अपने हाथों की सफाई पूरी तरह से कर लेनी चाहिए, जिससे कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।मुस्कान एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को किया जा रहा हैं जागरूक: डीसी
यूनिसेफ़ के एलायंस फ़ॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ के जिला समन्वयक धर्मेंद्र कुमार ने बताया बच्चों को पांच साल में सात बार टीका लेने से 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव किया जाता है। वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण के कारण हाथों की धुलाई का महत्व काफी बढ़ गया है। कोरोना संकट से लड़ने या बचाव के लिए सबसे पहले घर से निकलते समय अपने मुंह पर मास्क लगाने व किसी से मिलने या कार्यालय में भीड़ से बचाव और सामाजिक दूरी अपनाते हुए अपने कार्यो को करना चाहिए।इसके साथ ही खाना खाने से पहले अपने हाथों को रगड़-रगड़ कर धोने के लिए बच्चें, बुजुर्ग या अन्य सभी को इसके संबंध में बताया जा रहा है। शहर के लाइन बाजार, रजनी चौक, भाठा बाजार, पासवान टोला, आदर्श नगर, डोम पट्टी, राज नगर, घोष टोला, गुलाबबाग, चौहान टोला, लकड़ी पट्टी, सरदार टोला, नागेश्वर बाग व शहरी पीएचसी तक के लोगों को प्रचार वाहन के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

Advertisement
Previous article3 मार्च से 10 मार्च तक मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, टास्क फोर्स की बैठक में लिया गया निर्णय
Next articleदलसिंहसराय कारा से पूर्णिया कारा लाते वक्त पुलिस को चकमा देकर महिला कैदी फरार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here