• विशाल वर्मा /गया। जिले के इमामगंज थाना अंतर्गत दुखदपुर के पहाड़ व जंगल वाले इलाक़े में नक्सलियों के खिलाफ चले ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान बड़ी सफलता मिली है। नक्सलियों के ठिकाने से छापेमारी के दौरान चाइना निर्मित एके-56 असाल्ट राइफल के अलावे एके-47 असाल्ट राइफल और इंसाफ राइफल की बरामदगी की गई है। एक शीर्ष नक्सली को भी मौके से गिरफ़्तार किया गया है। हालांकि अंधेरे का लाभ उठाकर नक्सलियों का दस्ता मौके से भाग निकलने में सफल रहा। सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 397 ज़िंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एके-47 के 232 और इंसास के 165 कारतूस बरामद किए गए हैं। सुरक्षा बलों की कार्रवाई में गिरफ्तार हुआ नक्सली अशोक भोक्ता गया के डुमरिया अंतर्गत मोनवार में एक ही परिवार के 4 लोगों को फांसी लगाकर हत्या करने की घटना में संलिप्त पाया गया है और इससे पूछताछ की जा रही है। मोनवार में दो भाइयों और उनकी पत्नियों की फांसी लगाकर हत्या करने की चर्चित घटना हुई थी।

नक्सलियों के जमावड़े की सूचना के बाद बनी ऑपरेशन की रणनीति

इस संबंध में गया की एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि नक्सलियों के जमावड़े की सूचना मिली थी, जिसके बाद सिटी एसपी राकेश कुमार, इमामगंज डीएसपी अजीत कुमार, इमामगंज थानाध्यक्ष, टेक्निकल सेल, एसएसबी, सीआरपीएफ, एसटीएफ के साथ ज़िला पुलिस की टीम द्वारा जॉइंट ऑपरेशन चलाया। इस दौरान इमामगंज थाना क्षेत्र के दुखदपुर गांव से अशोक भोक्ता की गिरफ्तारी की गई। अशोक भोक्ता के पास से इंसास राइफल और 125 कारतूस बरामद किए गए।तीन मैगजीन भी मिले।

निशानदेही पर कार्रवाई में चाइना निर्मित एके-56 हथियार मिला

लेडी सिंघम एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि इसके बाद सर्च ऑपरेशन को और आगे बढ़ाया गया और नक्सलियों के ठिकाने पर छापेमारी की गई। इस क्रम में एके-56 असाल्ट राइफल जो कि चाइना निर्मित है, बरामद की गई। इसके अलावा एके-47 राइफल और 232 कारतूस की बरामदगी की गई। सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 1.14 लाख की राशि की बरामदगी की गई है, जो कि नक्सलियों के द्वारा लेवी से वसूले गए थे।

विस्फोटक में यूज होने वाला डेटोनेटर भी बरामद

कार्रवाई में विस्फोटक में यूज होने वाला डेटोनेटर भी बरामद किया गया है. इसके अलावा मोबाइल, मेमोरी कार्ड, नक्सली डायरी भी बरामद की गई है।अभी नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है।गिरफ्तार नक्सली अशोक भोक्ता बांकेबाजार थाना के कोठीलवा गांव का रहने वाला है. इसके खिलाफ गया और औरंगाबाद में पूर्व से भी कांड दर्ज हैं।

मोनवार कांड में संलिप्तता आई है सामने, हो रही है पूछताछ

एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली अशोक भोक्ता की संलिप्तता मनवार में एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्या में भी सामने आई है इसे लेकर गिरफ्तार शीर्ष नक्सली से पूछताछ की जा रही है। गौरतलब हो कि इस घटना में दो भाइयों और उनकी पत्नी की घर के बाहर ही गौशाला में फांसी लगाकर नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने यह बड़ी वारदात को अंजाम दिया था।

इन सामग्रियों की हुई है बरामदगी

नक्सलियों के ठिकाने से बरामद सामग्रियों में एके-56 असाल्ट राइफल चीन निर्मित, एके-47 असाल्ट राइफल, एक इंसास राइफल, एके-47 का मैगजीन तीन पीस, इंसास का मैगजीन चार पीस, एके-47 का जिंदा गोली 232 पीस, इंसास का जिंदा गोली 165 पीस, डेटोनेटर, फ्यूज तार, हार्ड डिस्क, डायरी, फोल्डिंग चाकू, पिट्ठू बैग, वॉकी टॉकी, बैटरी आदि की बरामदगी हुई है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
Exit mobile version