पटना . बिहार में शहरी निकायों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बताया कि राज्यल में नगर निकाय चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाएगी। 10 अक्टूवबर को राज्यय में पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान होगा। चुनाव के नतीजे उसी दिन आ जाएंगे। दूसरे चरण के तहत 20 अक्टू बर को मतदान होगा। 10 सितंबर से पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


प्रथम चरण की नामांकन तिथि 10 सितंबर से 19 सितंबर है और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 सितंबर से 24 सितंबर है। जबकि दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन कि तिथि 16 सितंबर से 24 सितंबर है जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 27 सितंबर से 29 सितंबर है।
राज्यर निर्वाचन पदाधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 16 सितंबर को होगी। नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कराया जाएगा। पहले चरण में 37 जिलों के 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायत मिलाकर कुल 3346 वार्ड में मतदान कराया जाएगा। पहले चरण वाले मतदान केंद्रों की संख्या 6965 है।


दूसरे चरण में 23 जिलों में चुनाव कराया जाएगा। दूसरे चरण में 17 नगर निगम, दो नगर परिषद और 49 नगर पंचायत क्षेत्र में चुनाव कराया जाएगा। दूसरे चरण में 1529 वार्ड में मतदान होना है। खास बात है कि सभी बड़े शहरों में चुनाव दूसरे चरण में ही होगा। आयोग ने बिहार के 261 नगर निकायों में चुनाव कराने की तैयारियां पूरी कर ली है। इसमें 19 नगर निगम, 88 नगर परिषद और 154 नगर पंचायतों के लिए चुनाव की तारीख की घोषणा हो गई है। दशहरा से दिवाली के बीच चुनाव प्रक्रिया पूरी की जाएगी।नगर निकाय चुनाव के तहत वार्ड पार्षद, उप मुख्य् पार्षद या उप मेयर और मुख्यय पार्षद या मेयर पद के लिए मतदान कराया जाएगा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »