कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे):आगामी मुहर्रम पर्व-2023 को लेकर विधि व्यवस्था संधारण हेतु डीएम और एसपी ने की समीक्षात्मक बैठक की गयी। उक्त बैठक में आगामी मोहर्रम 2023 के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण हेतु की गई तैयारियों एवं इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने के मद्देनजर विस्तृत समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए। बैठक में शांतिपूर्ण एवं सद्भावना पूर्ण मुहर्रम त्योहार के आयोजन के मद्देनजर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। वहीं अफवाह फैलाने वाले एवं सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए विधि सम्मत कठोर करवाई की जाएगी। वहीं सभी ताजिया जुलूस के लिए अनुज्ञप्ति लेना अनिवार्य बताया गया। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर नजर रखने का निर्देश दिया। सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि विगत त्योहारों के अवसर पर उत्पन्न हुई समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सभी बिंदुओं, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रों व स्थलों पर सतत निगरानी रखते हुए समुचित करवाई पूर्व से ही करना सुनिश्चित करेंगे । ताकि असामाजिक तत्वों के द्वारा कोई व्यवधान अथवा घटना को अंजाम नहीं दिया जा सके।

  • आसामाजिक तत्वों के विरूद्ध करें कार्रवाई
    बैठक में निर्देश दिया गया कि शांतिपूर्ण एवं सद्भावना पूर्ण त्यौहार आयोजन के मद्देनजर संदिग्ध व्यक्तियों और असामाजिक तत्वो के विरुद्ध कार्रवाई करे। वहीं निर्देशित किया गया कि मुहर्रम त्योहार के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पिछली घटनाओं को देखते हुए और असमाजिक तत्व एवं संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध पूर्व से ही धारा 107, 110 के तहत कार्रवाई करते हुए अधिक से अधिक संख्या में बंध पत्र निर्गत करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे कि किस थाना के द्वारा कितने असामाजिक तत्व एवं संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 107 धारा 110 के तहत कार्रवाई की गई।
  • शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करें
    बैठक में निर्देश दिया गया कि सांप्रदायिक सद्भावना बनाए रखने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि उक्त त्योहार के अवसर पर शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु विभागीय निर्देश के आलोक में अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर शांति समिति का बैठक कराना सुनिश्चित करेंगे। थानावार शांति समिति की बैठक हर हाल में कल तक तक हो जानी चाहिए। शांति समिति की बैठक में वर्तमान जनप्रतिनिधियों एवं पूर्व के जनप्रतिनिधियों, संभ्रांत व्यक्तियों को भी अधिक से अधिक संख्या में आमंत्रित करना सुनिश्चित करेंगे। वहीं डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध,निर्देश का अनुपालन नहीं करने वाले डीजे संचालकों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। वहीं जुलूस रूट का भौतिक सत्यापन कर लें एवं जुलूस में घातक हथियारों व शस्त्र प्रदर्शन प्रतिबंधित मोहर्रम कमिटी के साथ बैठक करना सुनिश्चित करें। वहीं सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया कि मुहर्रम पर्व के अवसर पर ताजिया रखने वाले स्थानों के संवेदनशीलता एवं अति संवेदनशीलता की पहचान करते हुए उसके अनुसार संबंधित स्थलों पर मोहर्रम कमेटी के साथ शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करेंगे । निर्देश दिया गया कि मुहर्रम के अवसर पर निकलने वाले जुलूस एवं अन्य प्रकार के अवसरों पर वीडियोग्राफी करवाई जाए ताकि असामाजिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जा सके।
  • सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर
    बैठक में निर्देश दिया गया कि सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह को बल देने वाले असामाजिक तत्वों को अभी से ही चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। निर्देश दिया गया कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से सामाजिक सौहार्द में खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों को के विरुद्ध कठोर विधि सम्मत कठोर कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी थाना अध्यक्ष एवं अन्य उपस्थित थे।
FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here