कार्यालय वेश्म में जिला पदाधिकारी ने की जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला उद्यान पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक

पूर्णिया। समाहरणालय स्थित कार्यालय वेश्म में जिला पदाधिकारी कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला उद्यान पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई।
बैठक के दौरान डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि किसान आर्थिक रूप से कैसे समृद्ध हो इस के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसी दौरान डीएम श्री कुमार ने जिला उद्यान पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से किसानों को अवगत कराएं।जिससे किसानों को उन योजनाओं से लाभान्वित कराया जा सके। साथ ही साथ जिला उद्यान पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए इच्छुक किसानों की सूची तैयार किया जाए साथ हीं साथ उन किसानों की भी सूची तैयार करें जो पूर्व से ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। उनके खेतों पर जाकर नए किसानों को (सूची तैयार किए गए किसानों को ) ड्रैगन फ्रूट की खेती की विस्तृत जानकारी दिया जाए साथ ही साथ उन्हें प्रोत्साहित भी करें। खेती में लागत एवं आमदनी की आकलन करने का भी निर्देश दिया गया। जिला उद्यान पदाधिकारी को दस एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती कराने का लक्ष्य दिया गया। आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए किसानों को बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। सुगंधित पौधों की खेती तथा हाई वैल्यू क्राॅप एवं मखाना फूल आदि की खेती करने के लिए किसानों को जागरूक एवं प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया।इस कार्य के लिए जिला उद्यान पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रगतिशील एवं इच्छुक किसानों से संपर्क स्थापित कर सूची तैयार करें।उनके प्रशिक्षण कराने की व्यवस्था निर्धारित समय सीमा के अंदर सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला, , निदेशक डीआरडीए नीरज नारायण पांडेय एवं संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here