हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार सप्ताह में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित माना जाता है. उसी तरह शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है. मान्यता है कि इस दिन विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है. इससे घर में धन धान्य और सुख समृद्धि की वृद्धि होती है. शुक्रवार के व्रत का भी बहुत महत्व होता है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना और उनका व्रत करने से हर मनोकामना पूरी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन लोगों को कुछ कामों को करने से बचना चाहिए.आइये हम आपको बताते हैं कि शुक्रवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नही.

1.उधार का लेन-देन ने करें: शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन किसी से भी पैसों का लेन-देन करने से बचना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन पैसे उधार लेने या फिर देने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिसके कारण धन-संपदा की हानि होती है. इसलिए शुक्रवार के दिन उधार का लेन-देन न करें.

2.किसी को शक्कर न दें: हिंदू धर्म के मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन किसी को भी शक्कर नहीं देना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है. इससे हमारे जीवन में सुख और समृद्धि कम होती है. शुक्र ग्रह कमजोर होंने पर सुख समृद्धि का नाश होता है. इससे घर में दरिद्रता आती है.

3.अल्कोहल और मांसाहार का सेवन न करें: शुक्रवार के दिन मांसाहार और एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन पूर्ण सात्विक भोजन करना शुभ माना जाता है. अगर संभव हो तो ये आदत डाल लें कि शुक्रवार के दिन घर में ही सात्विक भोजन करें. शुक्रवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से घर में अशांति आती है. इससे घर में कलह होने लगता है.
4.अपशब्द कहने से बचें: किसी को भी कभी भी अपशब्द नहीं बोलना चाहिए. यह अच्छा नहीं माना जाता है. शुक्रवार के दिन तो भूलकर भी किसी से भी लड़ाई झगड़ा या उन्हें अपशब्द नहीं कहना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. घर में सुख संपत्ति नष्ट होती है.
5.घर को साफ रखें: मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है. मान्यता है कि जिस घर में गंदगी रहती है उस घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. इसलिए इस दिन घर में साफ-सफाई जरूर रखें. जिससे घर में मां लक्ष्मी का वास हो

FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here