तमिलों के राजनीतिक हकों पर श्रीलंका पर बनेगी बात!

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे इस हफ्ते भारत की पहली आधिकारिक यात्रा पर आने से पहले संसद में मंगलवार को ‘तमिल नैशनल अलायंस’ (टीएनए) के साथ बात करेंगे। इसे तमिल अल्पसंख्यक समुदाय की राजनीतिक स्वायत्तता की पुरानी मांग के निपटारे की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। टीएनए उन दलों का गठबंधन है जो उत्तर और पूर्व क्षेत्रों के तमिलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। सूत्रों ने बताया कि वार्ता मंगलवार दोपहर को संसद में होगी। विक्रमसिंघे 20 जुलाई को दिल्ली रवाना होंगे और 21 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।
चने की दाल सब्सिडी रेट पर, 60 रुपये किलो मिलेगी

सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए ‘भारत दाल’ ब्रैंड नाम के तहत चने की दाल अब सब्सिडी रेट 60 रुपये प्रति किलो पर बेचना शुरू कर दिया है। चना दाल का एक किलो का पैक सब्सिडी रेट पर 60 रुपये का मिलेगा। 30 किलो पैक 55 रुपये प्रति प्रति किलो की दर से मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) के खुदरा आउटलेट पर सब्सिडी रेट पर ग्राहक चना दाल खरीद सकेंगे।
धरती के तीसरे ऑर्बिट में पहुंचेगा चंद्रयान-3

चंद्रयान-3 धरती के दूसरे ऑर्बिट में सोमवार को पहुंच गया। ISRO ने बताया कि ऑर्बिट रेजिंग प्रोसेस को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। ऑर्बिट बढ़ाने के लिए अगली फायरिंग मंगलवार दोपहर 2 से 3 बजे के बीच प्लान की गई है। इसके बाद पृथ्वी के ऑर्बिट में दो बार और फायरिंग की जाएगी। स्पेसक्राफ्ट 31 जुलाई और 1 अगस्त की मध्यरात्रि को पृथ्वी की कक्षा छोड़कर चंद्रमा की ओर बढ़ेगा। 23 अगस्त को चंद्रमा पर लैंड करेगा।
शाह से मिले चिराग, NDA में शामिल होने के दिए संकेत

NDA की बैठक से एक दिन पहले लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने सोमवार को BJP के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। उन्होंने संकेत दिया कि वह जल्द ही सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हो सकते हैं। शाह से मुलाकात के बाद के बाद चिराग पासवान ने एक ट्वीट में कहा, ‘देश के गृह मंत्री अमित शाह से गठबंधन के मुद्दों को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई।’ उनके इस ट्वीट से संकेत मिलता है कि चिराग पासवान मंगलवार को NDA की बैठक में भाग लेंगे। चिराग चाहते हैं कि उनकी पार्टी में विभाजन के बावजूद ‌BJP, उसी व्यवस्था पर कायम रहे। LJP में विभाजन के बाद बने दूसरे गुट राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग के चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस हैं, जो सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं।
बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक आज, पोस्‍टर्स से दिया ‘हम एक हैं’ का संदेश

विपक्षी दलों की बैठक की शुरुआत से पहले बेंगलुरु में पोस्टरों के जरिए हम एक हैं का संदेश देने की कोशिश की गई। कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, DMK नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे और AAP नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कई अन्य नेता इस बैठक में शामिल हो रहे हैं। शरद पवार के बैठक में शामिल होने से जुड़ी अटकलों को खारिज करते हुए खरगे ने दिल्ली में कहा कि उनकी पवार से बात हुई है और वह मंगलवार को बैठक में शामिल होंगे। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, खरगे, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव, हेमंत सोरेन, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती, CPM महासचिव सीताराम येचुरी, राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी और कुछ अन्य नेता सोमवार को बेंगलुरु पहुंच गए।
FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here