पटना। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के तरफ से पटना के ओपी शाह सामुदायिक भवन में चल रहे आपदा मित्रो के 12 दिवसीय प्रशिक्षण के छठे दिन प्रशिक्षकों ने आग एवं बज्रपात के बारे में जानकारी दिया. प्रशिक्षक अनुपम कुमार पंडित ने बताया की अगर किसी सामुदायिक जगह पर आग लग जाए तो सबसे पहले स्थान का पता लगाए की किस स्थान पर आग लगी है उसके बाद घर एवं आप पास के घरों में आग नही फैले था किस वस्तु में आग लगी है उसकी जानकारी इकट्ठा करे।

फिर आग लगने वाली जगह पर फंसे लोगो के बचाव कार्य में जुटे. उसके बाद आग पर नियंत्रण करने के लिए उचित यंत्र का उपयोग करे. इसके बाद प्रशिक्षक मंटू कुमार ने बताया की घायल व्यक्तियों का इलाज, भीड़ को नियंत्रण, मीडिया को सही जानकारी तथा प्राथमिक उपचार कैसे करे।

प्रशिक्षक विकास कुमार ने बज्रपात (ठनका) के बारे में जानकारी दिया. उन्होंने बताया की जब बिजली चमके और ठनका गिरने की संभावना हो और खुले स्थान पर हो उस समय पेड़ पौधे, बिजली के खंभे एवं उच्चे वस्तु से दूर खाली स्थान पर अपने आप को जमीन पर कुकडू पोजिशन में बैठ जाए. जिससे ठनका से लगने की संभावना कम हो जाती है. वहीं आशीष कनल ने बताया की ऊंचे घर बनाते समय ठनका रोधी यंत्र का इस्तेमाल करे. उसके लिए छत पर एक तांबा का लंबा छड़ निकाल दे एवं उस छड़ से एक तांबा का तार जमीन के नीचे तांबा का प्लेट में लगा दे जिससे बिजली छत पर गिरने पर घर को नुकसान नहीं होगा. बिजली सीधे जमीन में चली जायेगी. जिससे किसी भी प्रकार का कोई क्षति नहीं होगा.।

प्रशिक्षक रितेश कुमार ने बताया की बिजली चमकने पर अपने घर का इलेक्ट्रिक स्विच बंद कर दे एवं घर से बाहर है तो मजबूत छत वाले घर में जाकर छिप जाए. इस दौरान एनसीसी प्रशिक्षक अभयानंद कुमार, प्रभात सिंह, कुंदन सिंह, सुधांशु रंजन, प्रिंस सिंह, एनसीसी स्वयं सेवक मुस्कान कुमार, अंकित कुमार, सुजीत कुमार, अजीत कुमार, सुधांशु कुमार, प्रशिक्षु रविन्द्र कुमार गुप्ता, राजीव कुमार भारती, विशाल यादव, भानुप्रताप सिंह, अमित कुमार उर्फ जेपी, अनिल कुमार, आशीष दीक्षित, रोहित गुप्ता, घनश्याम राम, सोनू राम, राकेश गुप्ता, रोहित कुमार, सुमन कुमार, गोल्डेन मिश्रा, बिट्टू तिवारी, मुन्ना कुमार राम के अलावे सैकड़ो आपदा मित्र मौजूद रहे.

FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here