मृतका के परिजन गांव के ही लोगों पर हत्या का लगा रहे हैं आरोप

सोनभद्र संवाददाता,फलका (कटिहार )-विज्ञान के इस युग में जहां हम चान्द पर बसने की तैयारी में लगे हुए हैं। वहीं आज भी लोग अंधविश्वास में जी रहे हैं। जी हां अंधविश्वास के खेल में एक बार फिर मानवता की बलि चढ़ा दी गई। थाना क्षेत्र के भरसिया पंचायत अंतर्गत मोहम्मद नगर राजधानी महादलित टोला में एक 63 वर्षीय एक निर्धन महिला को तेज धारदार हथियार से काटकर निर्मम हत्या करने का सनसनी खेज मामला घटित हुआ है। हालांकि इस मामले में मृतका के पुत्रवधू का आरोप है कि गांव के हैं एक व्यक्ति के द्वारा उनके सास को डायन कह कर प्रताड़ित किया जाता था और जान से मारने का धमकी दिया गया था। उन्हीं लोगों के द्वारा उनके सास का निर्मम हत्या कर दी गई है। मामले में स्थानीय पुलिस मामले की गहन तहकीकात में जुट गये हैं। जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र के भरसिया पंचायत के मोहम्मद नगर राजधानी महादलित टोला गांव में सोये अवस्था में एक 63 वर्षीय वृद्ध महिला की एक तेज धारदार हथियार से काटकर निर्मम हत्या करने की घटना घटित हुई है।मृतक महिला बुगिया देवी उम्र-63 वर्ष मोहम्मद नगर राजधानी महादलित टोला निवासी बताई जाती है। शुक्रवार की अहले सुबह ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस को दिया। सूचना पाकर थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार पटेल,अपर थानाध्यक्ष फुलेन्द्र कुमार,पुअनि मो० शदाब, विकास कुमार, सअनि रोहित पासवान सदलबल के साथ स्थल पर पहुंच घटना को लेकर बारीकी से गहन तहकीकात करते हुए शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम हेतु भेज कर आगे के कार्रवाई में जुट चुके हैं।मृतक वृद्ध महिला का पुत्र कैलाश ऋषि उम्र-40 वर्ष ने पुलिस को बताया कि गुरुवार के रात्रि उनकी मां बुगिया देवी रसोई घर में पौत्र गोलू कुमार उम्र-5 वर्ष के साथ खाट पर सोई हुई थी और वे अपनी पत्नी पूनम देवी के साथ घर के बरामदे पर सोए हुए थे।जब शुक्रवार की सुबह मवेशी को चारा देने के लिए जगे और माँ को जगाने गए तो देखा कि मां खून से लतपथ खाट पर पड़ी हुई थी। मेरा पुत्र भी खून से शन गया था।वहीं पतोहू पूनम देवी ने गांव के ही मन्नी ऋषि
पर आरोप लगाई है कि वे हमेशा मेरी सास बुगिया देवी को डायन कहकर प्रताड़ित एवं जान से मारने की धमकी दिया करता था।उन्हें संदेह है कि उनके द्वारा ही घटना को अंजाम दिया गया है।घटना के बाद मृतक के घर पर शव देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी।वहीं पूरे गांव में दहशत का माहौल है।

घटना को लेकर क्या कहती है मृतका के पुत्रवधू
मित्रता के पुत्र वधू पूनम देवी ने बताया कि उनके सास बुगीया देवी उम्र 63 वर्ष को गांव के ही मन्नी ऋषि व उनके परिजनों के द्वारा बराबर डायन कहकर प्रताड़ित किया जाता था। मन्नी ऋषि के परिजनों में अगर कोई बीमार पड़ता था या कोई बात होती थी तो वह उनके सास बुगीया देवी पर ही आरोप लगाती थी कि यही कुछ कर दिया है। यह बुढ़िया डायन है। पूनम देवी ने बताई की कुछ दिन पूर्व ही मन्नी ऋषि के द्वारा धमकी दिया गया था कि बूगिया देवी डायन है। वही हमारे परिवार पर कुछ न कुछ करते रहता है और जान से मार देने का धमकी भी दिया था। मृतका के पुत्र वधू पूनम देवी ने आरोप लगाया है कि उन्हें संदेह ही नहीं पूरा विश्वास है कि मन्नी ऋषि एवं उनके परिजनों के द्वारा ही उनकी सास बूगिया देवी की तेज धारदार हथियार से कटकर निर्मम हत्या कर दी गई है।
थाना क्षेत्र में पूर्व में भी अंधविश्वास को लेकर घटी है घटना
गौरतलब हो कि इस घटना से पूर्व में भी वर्ष 2015 में भरसिया पंचायत के कव्वाकोल आदिवासी टोला में भी डायन के आरोप में एक 45 वर्षीय महिला की पीट पीटकर निर्मम हत्या कर दिया गया था। जिसको लेकर परिजनों में स्थानीय थाना में कांड भी दर्ज करवाया था और कई लोगों को जेल भी जाना पड़ा था। ऐसे तो डायन प्रताड़ना का फलका थाना में पहले भी कई कांड दर्ज हो चुका है।
मामले में क्या कहते हैं थाना अध्यक्ष
मामले में थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार पटेल ने बताया कि हत्या का कारण स्पष्ट रूप से पता नहीं चला है। घटना की जांच पड़ताल की जा रही है। मृतक के पुत्र द्वारा आवेदन प्राप्त होते ही प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here