कैमूर। सोमवार को शम्भू कुमार सुमन माननीय अध्यक्ष राज्य अनुसूचित जनजाती आयोग बिहार,पटना की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में निम्नवत दिशा-निर्देश दिया गया। जिसमें सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा अध्यक्षमहोदय का स्वागत किया गया। उसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा विभागवार संबंधित पदाधिकारियों से अपने-अपने विभाग अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं के संबंध में अध्यक्ष महोदय को अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया। बारी बारी से सभी पदाधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से माननीय अध्यक्ष महोदय को अवगत कराया गया। माननीय अध्यक्ष महोदय द्वारा जिला कल्याण पदाधिकारी कैमूर को वैसे अनुसूचित जनजाति के परिवार जो भूमिहीन हैं उनके सर्वे कराने तथा उन्हें भूमि उपलब्ध कराए जाने हेतु आवश्यक करवाई करने हेतु निर्देश दिया गया।
बैठक में अध्यक्ष द्वारा अधौरा में अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या अधिक होने के कारण उस प्रखंड में सरकारी योजनाओं का लाभ देने हेतु सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया । बैठक में पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया कि अनुसूचित जनजाति के मामले जो थाना में दर्ज है पर विशेष ध्यान देते हुए सासमय आवश्यक करवाई करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में सभी बैंकों के प्रबंधक के साथ बैठक कर विभिन्न सरकारी योजना के तहत अनुसूचित जनजाति के लाभुकों को लोन से संबंधित पेंडिंग आवेदनों को शीघ्र निष्पादन करने हेतु निर्देश दिया गया।
बैठक बताया गया कि शिक्षा के अधिकार नियम 2009 के तहत गरीब और निर्धन परिवारों के बच्चों को 25 प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में सभी अंचलाधिकारीओ को निर्देशित किया गया कि जाति, आवासीय इत्यादि नियमाकूल सासमय बनाएंगे।

FacebookMastodonEmailShare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here